Taksh Pragya Sheel Gatha
Home >> समाचार >> पाकिस्तान में मिला प्राचीन बौद्ध विहार Ancient Buddhist Vihar Discovered in Pakistan

पाकिस्तान में मिला प्राचीन बौद्ध विहार Ancient Buddhist Vihar Discovered in Pakistan

Vishal Kadve
vishalk030@gmail.com
Sunday, January 9, 2022, 12:40 PM

पाकिस्तान में मिला प्राचीन बौद्ध विहार Ancient Buddhist Vihar Discovered in Pakistan

उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में स्वात घाटी में इटली के पुरातत्व शास्त्रज्ञ और पाकिस्तानी उत्खनन दल द्वारा संयुक्त रूप से २३०० साल पुराने बौद्ध विहार की खोज की गई।  हिंदुस्तान टाइम्स ने भी कहा है कि यह मॉनेस्ट्री तक्षशिला विश्वविद्यालय से भी पुरानी है। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में, बज़ीरा के प्राचीन क्षेत्र में खुदाई हुई, जिसे अब बारिकोट के नाम से जाना जाता है।  पुरातत्व शास्त्रज्ञ द्वारा खोजा गया विहार चार मीटर ऊंचा है और बेहद खूबसूरत है।  ऐसा प्रतीत होता है कि विहार प्राचीन शहर बज़ीरा के प्रवेश द्वार पर स्थित था।

इस विहार की खोज इटली की Ca 'Foscari University का पुरातत्व विभाग और इटली के पुरातत्व शास्त्रज्ञ ने पाकिस्तान के सहयोग से संयुक्त रूप से की। नवंबर २०२१ में खुदाई का काम शुरू हुआ और दिसंबर के आखिरी हफ्ते में यह विहार मिला।  पुरातत्ववेत्ता डॉ. मिनार्डी ने कहा कि हजारों साल पहले यह प्रांत गांधार संस्कृति का प्रांत था। महत्वपूर्ण बात यह है कि राजा मिलिंद की खरोष्ठी भाषा की एक चांदी की प्लेट, कुछ सिक्के और कुछ सजी हुई धातु की पट्टियाँ यहाँ मिलीं, जिन पर यूनानी मुहर और कुछ लिखावट दिखती है।  यहां काली मिट्टी के बर्तन भी मिले हैं।  बाजीरा ३-४ वीं शताब्दी में बौद्ध संस्कृति का समृद्ध स्थल था। लेकिन कुषाण काल ​​में आए भूकंप के बाद  यह स्थल रिक्त हो गया होगा।

संक्षेप में कहें तो हर महीने एशिया खंड में बौद्ध संस्कृति के उत्खनन की खबरें आ रही हैं और भारत का सत्य इतिहास सामने आ रहा है।

 --- संजय सावंत (नवी मुंबई) https://sanjaysat.in
 





Tags : Ghati Swat Pakistan Buddhist Vihar Discovered Ancient बौद्ध विहार प्राचीन पाकिस्तान