imagesimagesimagesimages
Home >> आहार >> घीया (लौकी)

घीया (लौकी)

TPSG

Monday, June 24, 2019, 08:01 PM
Gheia

घीया (लौकी)
    कुछ सब्जियां प्रकृति की तरफ से उपहार स्वरूप हम सबको मिलती है। घीया सभी सब्जियों से सस्ती मानी जाती है। यह बेल पर पैदा होती है और कुछ ही समय में काफी बड़ी हो जाती है।
    घीया को लौकी के नाम से जाना जाता है। वास्तव में यह एक औषधि है और इसका उपयोग हजारों रोगियों पर सलाद के रूप में अथवा रस निकालकर या सब्जी के रूप में एक लंबे समय से किया जाता रहा है।
यूं है लाभकारी-
    लंबी तथा गोल दोनों प्रकार की घीया वीर्यवर्द्धक, पित्त तथा कफनाशक और धातु को पुष्ट करने वाली होती है। घीया को कच्चा भी खाया जा सकता है। कच्ची घीया अथवा उसका रस पेट साफ करता है और शरीर को शुद्ध एवं स्वस्थ बनाती हैं। घीया का प्रयोग आंतों की कमजोरी दूर करने में, कब्ज, पीलिया, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, आंत और यकृत की सूजन, शरीर में जलन, मानसिक उत्तेजना, लकवा, संधिवात, स्नानु रोग आदि में बहुत उपयोगी है।
    वाग्भट्ट ने इसे तरबूज, खरबूजा, ककड़ी तथा खीरे के परिवार में रखा है। दरअसल ये सभी फल कफ तथा वायु को दूर करते है और शरीर से मल निकालते है तथा खाने में मीठे होते है। 100 ग्राम घीया के रस में निम्नलिखित तत्व पाए जाते है।
    पानी 96.1 ग्राम, प्रोटीन 0.2 ग्राम, वसा 0.1 ग्राम, रेशा 0.6 ग्राम, कार्बोज 2.5 ग्राम, कैल्शियम 20 मि.ग्रा., फास्फोरस 10 मि.ग्रा., लौहतत्व 0.5 मि.ग्रा., थायेमीन 0.03 मि.ग्रा., रिबोफ्लेविन 0.01 मि.ग्रा., नियासिन 0.2 मि.ग्रा., खनिज लवण 0.5 प्रतिशत, ऊर्जा 12 कि. कैलोरी।
घीया के औषधीय गुणों पर एक नजर-
-    हैजा होने पर 25 मि.ली. घीया के रस में आधा नींबू का रस मिलाकर धीरे-धीरे पीएं। इससे मूत्र बहुत आता है।
-    खांसी, टी.बी., सीने में जलन आदि में भी घीया बहुत उपयोगी है।
-    हृदय रोग में, विशेषकर भोजन के पश्चात् एक कप घीया के रस में थोड़ी सी काली मिर्च और पुदीना डालकर पीने से हृदय रोग कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है।
-    पुराना बुखार तथा कफ से पैदा होने वाले रोगों में यह उत्तम औषधि है।
-    घीया में प्रचुर मात्रा पोटेशियम में मिलता है, जिसकी वजह से यह गुर्दे के रोगों में बहुत उपयोगी है और इससे पेशाब खुलकर आता है।
-    घीया श्लेषमा रहित आहार है। इसमें खनिज लवण अच्छी मात्रा में मिलता है।
-    घीया के बीज का तेल कोलेस्ट्राॅल को कम करता है तथा हृदय को शक्ति देता है। यह रक्त की नाड़ियों को भी स्वस्थ बनाता है।





Tags : large time vegetable nature