imagesimagesimagesimages
Home >> आहार >> अखरोट

अखरोट

TPSG

Monday, June 24, 2019, 08:15 PM
Walnut

अखरोट
    अखरोट दिखने में चाहे कितना भी छोटा हो, लेकिन होता है बहुत गुणकारी। इसमें पाए जाने वाले एंटी आक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। हर दिन लगभग 7 अखरोट खाने से हमारे शरीर से आक्सीडेंट की मात्रा कम होती है। काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली और अन्य ड्राई फ्रूट में पाए जाने वाले विटामिन की तुलना में अखरोट में कहीं अधिक एंटी आक्सीडेंट होते है।
समर स्पेशल टिप्स-
    जहां तक संभव हो सके, ताजे भोजन को ही ग्रहण करें। ज्ञात रहे इस मौसम में सब्जी, दालें जल्दी खराब हो जाती हैं अतः ठंडा एवं बासी भोजन आपका स्वास्थ्य खराब कर सकता है।
-    मौसमी फलों का सेवन अत्यधिक करें। गर्मी में आम, खरबूजा, तरबूज, संतना, मौसंबी, अंगूर एवं ककड़ी बहुतायत में मिलती है। इनसे आपको गर्मी से सुकून तो मिलेगा ही, आपको तरोताजा बनाए रखने में भी ये मददगार साबित होंगे। खुले वातावरण में रखे फलों का सेवन करना सही नहीं रहता हे।
-    ज्यादा मात्रा में चाय या काॅफी को महत्व न देते हुए नींबू की मीठी शिकंजी, कच्चे आम का पना, मट्ठा (छाछ) गन्ने के रस को प्राथमिकता दें। इससे आपको ऊर्जा तो मिलेगी ही आप शीतलता का एकसास भी करेंगे। इनके सेवन से लू से भी बचा जा सकता है। याद रहे, फ्रिज के ठंडे पानी के बजाए मटके का ठंडा पानी ही पीएं। 
-    कम से कम दिन में 5-6 बार ठंडे पानी से अपने चेहरे पर दींटे मारें। इससे आपकी आंखे स्वस्थ रहेंगी।





Tags : fruit peanuts pistachios almonds anti-oxidants oxidant beneficial